Facebook History Start to End Journey (February 4, 2004 to Till date)
Short details about Facebook history:– Facebook, American web-based informal organization administration that is important for organization meta steps. Facebook was founded in 2004 by Imprint Zuckerberg, Eduardo Saverin, Dustin Moskovitz, and Chris Hughes, each of whom were students at Harvard College.
Facebook became the largest informal organization in the world, with nearly three billion customers starting around 2021, and nearly a fraction of that number using Facebook consistently. The organization’s central command is in Menlo Park, California. Access is pointless for Facebook, and the organization brings in a substantial portion of its cash from ads on the site. Create new customer profiles, transfer photos, join ETC.
Let’s know about the Facebook history start to end.
4 फरवरी को फेसबुक 14 साल का हो गया। अब दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक, यह दुनिया भर में लाखों लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी बन गई है।
व्यवसायियों ने भी उद्योग जगत के दिग्गजों से लेकर कुछ सौ लोगों के एक छोटे से शहर में अनोखे कैफे तक अपनी जगह बना ली है।
तो एक युवा अमेरिकी छात्र अपने छात्रावास के कमरे में कोडिंग से इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली तकनीकी फर्मों में से एक के प्रमुख के रूप में कैसे गया?
* जुकरबर्ग की शुरुआत *
मार्क जुकरबर्ग ने कम उम्र में ही अपने रास्ते का पहला कदम उठाया था। कोडिंग के महत्व को स्पष्ट रूप से समझते हुए, जुकरबर्ग के पिता एडवर्ड ने उन्हें अटारी बेसिक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाई। उनके कौशल को स्पष्ट होने में देर नहीं लगी। जब वह 11 साल के थे, तब उनके माता-पिता ने डेविड न्यूमैन नाम के एक सॉफ्टवेयर डेवलपर को उन्हें पढ़ाने के लिए काम पर रखा था। न्यूमैन आज तक जुकरबर्ग को “कौतुक” कहते हैं।
कुछ वर्षों के भीतर, जुकरबर्ग ने एक अविश्वसनीय रूप से व्यावहारिक कार्यक्रम बनाया: जुकनेट। उनके पिता ने एक दंत चिकित्सक को घर से बाहर निकाल दिया और रिसेप्शनिस्ट के लिए उनके घर में चिल्लाए बिना उनसे संपर्क करने का एक आसान तरीका चाहते थे। ज़ुकनेट, जो एक आंतरिक इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम की तरह काम करता था, ने ऐसा ही किया।
एक कुलीन बोर्डिंग स्कूल, फिलिप्स एक्सेटर अकादमी में भाग लेने के दौरान, बनाने की उनकी इच्छा कम नहीं हुई। उन्होंने AOL और Microsoft से रुचि आकर्षित की। Synapse, सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा खरीदना चाहता था, जो AI के माध्यम से उपयोगकर्ता के संगीत स्वाद को सीखता था और सुनने की आदतों को एक दोस्त के साथ बनाता था, और उसे नौकरी देता था।
अंततः, उन्होंने इसे ठुकरा दिया और हार्वर्ड पर अपनी साइट स्थापित कर दी। यहीं पर फेसबुक की उत्पत्ति पाई जा सकती है। यह एक ऐसा निर्णय है जिस पर उसे अब पछतावा होने की संभावना नहीं है।
* हार्वर्ड और फेसमाश *
दुनिया की दो सबसे बड़ी टेक कंपनियों को ठुकराने के बाद, जुकरबर्ग 2002 में हार्वर्ड चले गए। स्पष्ट रूप से उनकी बड़ी योजनाएँ थीं। उन्होंने मनोविज्ञान में पढ़ाई करना चुना, लेकिन इसके साथ कंप्यूटर विज्ञान की बहुत सारी कक्षाएं लीं। सबसे पहले मनोविज्ञान की पसंद अजीब लगती है। प्रोग्रामिंग या कुछ इसी तरह में प्रमुख क्यों नहीं?
लेकिन जब आप फेसबुक की प्रकृति के बारे में सोचते हैं, पसंद, टिप्पणियों और चुटकुलों की कथित ‘नशे की लत’ प्रकृति, मनोविज्ञान का हिस्सा स्पष्ट हो जाता है। फेसबुक आपको व्यक्तिगत विवरण साझा करने और अन्य लोगों से बातचीत करने के लिए आकर्षित करता है। कुछ इस तरह से डिजाइन करने में सक्षम होने के लिए मानव मन का कुछ ज्ञान शामिल होना चाहिए।
अक्टूबर, 2003 में ज़ुकरबर्ग ने अपना पहला बड़ा विवाद आकर्षित किया। उन्होंने फेसमैश को बनाया और प्रकाशित किया, एक वेबसाइट जो हार्वर्ड के छात्रों को रैंकिंग बनाने के लिए एक-दूसरे के आकर्षण का न्याय करने देती है (2000 में लॉन्च की गई हॉट या नॉट साइट के समान)। चूंकि उन्हें वास्तव में छात्र तस्वीरों का उपयोग करने की अनुमति नहीं मिली थी, इसलिए आश्चर्यजनक रूप से कई लोग उनके काम से खुश नहीं थे।
कुछ ही घंटों में साइट को 22k फोटो व्यूज देखे गए, लेकिन कुछ ही दिनों में इसे बंद कर दिया गया। उन्हें हार्वर्ड एडमिनिस्ट्रेशन बोर्ड के सामने ले जाया गया। मेज पर निष्कासन के जोखिम के साथ, बोर्ड ने आखिरकार उसे रहने देने का फैसला किया। सार्वजनिक माफी के बाद वह अधिकार के साथ अपने पहले ब्रश से आगे बढ़े और अपने अगले प्रोजेक्ट पर अपनी नजरें जमा लीं।
* पेश है The facebook *
यह लंबे समय तक नहीं था जब तक कि हमने अब एक सर्वव्यापी कंपनी के पहले पुनरावृत्ति को नहीं देखा। फरवरी, 2004 में Thefacebook का शुभारंभ हुआ। थोड़े अलग नाम से, मंच परिचित था। इसमें एक प्रोफ़ाइल थी जहां आप एक फोटो अपलोड कर सकते थे, अपनी रुचियां साझा कर सकते थे और अन्य लोगों से जुड़ सकते थे। इसने आपके कनेक्शनों के नेटवर्क विज़ुअलाइज़ेशन की भी पेशकश की।
प्रारंभ में यह केवल हार्वर्ड ईमेल पते वाले लोगों के लिए खोला गया था और पहले महीने के भीतर कॉलेज के 50% छात्रों ने साइन अप किया था। लेकिन एक बड़ी समस्या थी जो जुकरबर्ग को ऑफ से डील करनी पड़ी। उस पर मुकदमा चल रहा था।
जुकरबर्ग विज्ञापन ने पहले साथी छात्रों कैमरन विंकलेवोस, टायलर विंकलेवोस और दिव्य नरेंद्र के साथ इसी तरह की परियोजना पर काम किया था। उन्होंने अंततः यह एक काम करना छोड़ दिया, Thefacebook। लेकिन इस पूर्व सहयोगियों का कहना है कि उसने उनकी अवधारणा और विचारों को चुरा लिया और वे बदला लेना चाहते थे।
वे अंततः 2008 में एक समझौते पर पहुंचे, जिसमें तीनों में से प्रत्येक को फेसबुक कंपनी में 1.2 मिलियन शेयर प्राप्त हुए। आईपीओ द्वारा, इनकी कीमत $300m थी, लेकिन बाद में IPO पर और अधिक।
Thefacebook एक त्वरित हिट था और रुचि बढ़ी और बढ़ी और बढ़ी। 2004 के अंत तक, सदस्यता अमेरिका और कनाडा के लगभग सभी विश्वविद्यालयों के लिए खुली थी और लोग साइन अप करने के लिए चिल्ला रहे थे।
उसी वर्ष जून में जुकरबर्ग ने कंपनी के संचालन को पालो ऑल्टो, कैलिफ़ोर्निया में स्थानांतरित कर दिया और कुछ महत्वपूर्ण निवेश हासिल किया। पेपाल के सह-संस्थापक, पीटर थिएल, बोर्ड में शामिल हुए और अपने साथ $500,000 लाए।
मई 2005 में TheFacebook को अधिक धन प्राप्त हुआ। इस बार एक्सेल से $12.7m का निवेश और उद्यम पूंजीपति जिम ब्रेयर के व्यक्तिगत भाग्य से $1m का निवेश। लोग वास्तव में अब ध्यान दे रहे थे।
अगस्त में ‘द’ को हटा दिया गया और कंपनी आधिकारिक तौर पर फेसबुक बन गई (facebook.com डोमेन की कीमत $200,000 है)। अगले महीने हाई स्कूल के छात्रों को Microsoft और Apple के कर्मचारियों के साथ भर्ती किया जाता है। कंपनी अब अपने छात्र आधार से आगे बढ़ने के लिए तैयार थी।
फिर नवंबर में जुकरबर्ग ने अपने जीवन के बारे में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया। हार्वर्ड से सेमेस्टर की छुट्टी लेने के बाद, उन्होंने घोषणा की कि वह पूरी तरह से जा रहे हैं, कुछ नए कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए कुछ समय के लिए लौट रहे हैं। महत्वपूर्ण निवेश और बढ़ती सदस्यता के बाद, जुकरबर्ग एक प्रोग्रामर के बजाय एक सीईओ के रूप में अपनी कंपनी चलाने के लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित करने के लिए तैयार थे।
आपने फेसबुक नाम की इस चीज के बारे में सुना है?
ज़ुक के पूरे समय के साथ, फेसबुक ने अपनी विस्तार योजनाओं को जारी रखा। दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालयों को मेक्सिको, यूके और आयरलैंड के हाई स्कूलों के साथ शामिल किया गया था। इसका मतलब था कि फेसबुक तक पहुंच के साथ अब 2,500 कॉलेज और 25,000 हाई स्कूल थे।
यह सितंबर 2006 तक नहीं था जब मंच सभी के लिए खुला हो गया (ठीक है, 13 वर्ष से अधिक का कोई भी व्यक्ति जिसके पास वैध ईमेल पता हो)। फेसबुक अब पूरी तरह से ग्लोबल हो चुका था। हमें सदस्यता वृद्धि की दर भी दिखाई देने लगी है:
दिसंबर 2006: 12m
अप्रैल 2007: 20 मी
जुलाई 2007: 30 मी
अक्टूबर 2007: 50 मी
मई 2007 में, फेसबुक ने अपना मार्केटप्लेस खोला, जो उपयोगकर्ताओं को उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए क्लासीफाइड पोस्ट करने देता है। इसने फेसबुक एप्लिकेशन डेवलपर प्लेटफॉर्म का शुभारंभ भी देखा, जिससे डेवलपर्स के लिए अपने स्वयं के एप्लिकेशन और गेम बनाने के लिए द्वार खुल गए जो फेसबुक के साथ एकीकृत थे।
मंच व्यक्तिगत प्रोफाइल से परे भी देख रहा था कि व्यवसाय साइट का उपयोग कैसे कर सकते हैं। 2007 के अंत तक 100,000 से अधिक कंपनियों ने साइन अप किया था, फेसबुक ने इसका समर्थन करने के लिए व्यवसायों के लिए पेज लॉन्च किए। पहले से ही वे मौजूदा विज्ञापन राजस्व पर निर्माण करने की योजना बना रहे हैं ताकि मंच पर विज्ञापन छोटे व्यवसायों के लिए भी सुलभ हो सकें।
फिर 2008 में हम फेसबुक से एक बड़ी रिलीज देखते हैं। अप्रैल, 2008 में फेसबुक चैट की शुरुआत हुई, जिससे हम अपने मित्रों और परिवार को और अधिक तुरंत परेशान कर सकें। अनिवार्य रूप से, अवधारणा ज़कनेट से अलग नहीं है। हम उन लोगों को भी देखते हैं जिन्हें आप जानते हैं, फेसबुक वॉल और फेसबुक कनेक्ट को उसी वर्ष जारी किया गया था।
इस बीच उपयोगकर्ता संख्या बढ़ती जा रही है:
अगस्त, 2008: 100 मी
जनवरी, 2009: 150 मी
फरवरी 2009: 175m
अप्रैल, 2009: 200 मी
जुलाई, 2009: 250 मी
सितंबर, 2009: 300 मी
हमने फेसबुक के बड़े खेलों में से एक को भी देखा। फ़ार्मविले को जून, 2009 में रिलीज़ किया गया था और, फ़ार्म टाउन नामक एक गेम का चीर-फाड़ होने के बावजूद, एक बड़ी सफलता बन गई। अगस्त तक इसके 10m दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। तो, इतना आभासी मकई।
* दुनिया की सबसे बड़ी *
फिर, अंत में, दिसंबर, 2009 में, फेसबुक ने एक बड़ा मील का पत्थर मारा। 350m पंजीकृत उपयोगकर्ताओं और 132m अद्वितीय मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ, यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय सामाजिक मंच बन गया है। बेशक, कंपनी इसे उस पर छोड़ने की योजना नहीं बना रही थी।
अगले वर्ष बहुत अधिक बदलाव और परिवर्तन देखे गए, जैसे कि टिप्पणियों को पसंद करने की क्षमता और फोटो टैगिंग में सुधार। जुलाई में पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या 500 मिलियन तक पहुंच गई, जबकि वर्ष के अंत में कंपनी का एक बड़ा मूल्यांकन देखा गया।
नवंबर 2010 में फेसबुक की कीमत 41 अरब डॉलर आंकी गई थी। इस बीच यह Google और Amazon के बाद अमेरिका की तीसरी सबसे बड़ी वेब कंपनी बन गई। यह सब पांच साल से कम समय में हासिल किया जा रहा है, जिसमें प्रगति धीमी होने का कोई संकेत नहीं है।
अगले वर्ष एक और बड़ा मील का पत्थर पहुंच गया। डबलक्लिक के एक अध्ययन के अनुसार, जून, 2011 में फेसबुक ने 1 ट्रिलियन पेज व्यू तक पहुंच गया। और फिर, कुल मिलाकर वर्ष के लिए, नीलसन ने पाया कि यह साइट संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली साइट थी।
अगस्त में फेसबुक मैसेंजर को एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में रिलीज़ किया गया। यह कंपनी द्वारा मार्च में वापस समूह संदेश सेवा बेलुगा का अधिग्रहण करने के बाद आया था।
फेसबुक अब एक बहुत बड़ा नाम, विश्व स्तर पर इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट और सोशल मीडिया क्रांति के प्रमुख बन गया था। किसी ऐसे व्यक्ति से बहुत जर्जर नहीं जो अभी कुछ साल पहले स्कूल में था।
* खरीदें, खरीदें, खरीदें और बेचें, बेचें, बेचें *
अब हम 2012 तक पहुंच गए हैं, जो शायद फेसबुक के (निश्चित रूप से संक्षिप्त) इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण वर्षों में से एक है।
अप्रैल में हम देखते हैं कि फेसबुक एक बड़ा अधिग्रहण करता है: इंस्टाग्राम। $ 1bn खर्च करके, हमें इस बात का अंदाजा हो जाता है कि प्लेटफॉर्म के पास अब किस तरह के संसाधन हैं। यह वर्षों की बड़ी घटना से ठीक एक महीने पहले की बात है। आईपीओ।
मई आओ और जुकरबर्ग आखिरकार फेसबुक को सार्वजनिक करने के लिए तैयार थे। कंपनी का मूल्य $104bn, $38 प्रति शेयर (बधाई नरेंद्र और विंकलेवोस ट्विन्स) था। जब सब कुछ कहा और किया गया, तो आईपीओ ने $ 161m की भारी कमाई की, लेकिन आगे परेशानी थी।
आईपीओ को अंडरराइटर्स और तकनीकी मुद्दों द्वारा अनुचित व्यवहार के आरोपों के साथ जोड़ा गया था, जबकि फेसबुक ने इस प्रक्रिया में अपने स्टॉक मूल्य का एक चौथाई हिस्सा खो दिया था। सभी एक ही महीने के अंत तक। वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा आईपीओ को “असफलता” घोषित किया गया था। 6 जून तक निवेशकों को सामूहिक रूप से $40bn का नुकसान हुआ था।
तब आईपीओ से संबंधित 40 से अधिक मुकदमे दायर किए गए थे। यह सुझाव दिया गया था कि हामीदारों (मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन और गोल्डमैन सैक्स) ने शायद अनुचित तरीके से काम किया हो। ऐसी खबरें थीं कि उन्होंने गुप्त रूप से आईपीओ के मध्य में राजस्व अनुमानों में कटौती की, जबकि आरोप लगाया गया है कि फेसबुक से अंडरराइटर्स को जानकारी दी गई थी जिससे उन्हें कैश आउट करना पड़ा।
उसके ऊपर ट्रेडिंग गड़बड़ियों और असफल ऑर्डरों की समस्याएँ थीं, साथ ही फ़ेसबुक पर पंप और डंप योजना की तरह अपना आईपीओ चलाने का भी आरोप लगाया गया था।
कुल मिलाकर, सबसे आसान आईपीओ नहीं। लेकिन निश्चित रूप से। फिर भी फेसबुक चलता रहा। अक्टूबर तक मंच ने अपने 1 अरबवें पंजीकृत उपयोगकर्ता को देखा।
* बड़ी लीग में शामिल होना, और नफरत में डूबना *
2013 में, आईपीओ के एक साल बाद और सभी परेशानियों के बावजूद, फेसबुक फॉर्च्यून 500 में 462 वें नंबर पर शामिल हो गया। अब इसमें कोई संदेह नहीं था कि कंपनी एक प्रमुख संस्था थी, खासकर जब इसकी वैश्विक पहुंच बढ़ी। लेकिन अब इसकी लोकप्रियता ने मुश्किलें खड़ी कर दी हैं.
सभी के लिए खुला मंच सतह पर एक अद्भुत विचार है। दुर्भाग्य से ‘हर किसी’ में बहुत सारे भयानक लोग शामिल होते हैं जो इंटरनेट का उपयोग करने के अलावा और कुछ भी पसंद नहीं करते हैं ताकि वे अधिक से अधिक दर्शकों के लिए भयानक लोग बन सकें। फेसबुक ने एक बड़ी गाली और अभद्र भाषा की समस्या प्राप्त कर ली थी और इससे निपटने के लिए बीमार लग रहा था।
एवरीडे सेक्सिज्म प्रोजेक्ट जैसे समूहों के अभियान और उपयोगकर्ता आधार की व्यापक शिकायतों के कारण फेसबुक ने कार्रवाई की। एक ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने स्वीकार किया कि उनके मॉडरेशन के प्रयास “प्रभावी ढंग से काम करने में विफल” थे, जैसा कि वे चाहते थे। वे समस्या से निपटने की कोशिश करने के लिए उन्होंने कई बदलावों की घोषणा की:
अभद्र भाषा की रिपोर्ट का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किए गए दिशानिर्देशों की समीक्षा और अद्यतन
इन मूल्यांकनों के लिए जिम्मेदार टीमों के लिए प्रशिक्षण अपडेट करें
“क्रूर और असंवेदनशील” सामग्री के रचनाकारों के लिए जवाबदेही बढ़ाएं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपनी असली पहचान प्रकट करनी होगी
अभद्र भाषा के खिलाफ पहले से काम कर रहे समूहों के साथ संचार बढ़ाएँ
जैसा कि हम देखेंगे, यह समस्या पर मुहर लगाने के लिए पर्याप्त नहीं था।
* फेसबुक का एक दशक *
फरवरी, 2014 में फेसबुक की दस साल की सालगिरह देखी गई। हार्वर्ड के छात्रावास के कमरों के बाद से एक अविश्वसनीय राशि हासिल की गई थी। तो आगे क्या था?
सबसे पहले मजबूत मोबाइल आंकड़े थे। फेसबुक लंबे समय से एक अच्छे मोबाइल अनुभव का समर्थक रहा है। इसने वर्ष के पहले तीन महीनों में 1 अरब उपयोगकर्ताओं को मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके प्लेटफॉर्म में लॉग इन करते हुए देखा।
हमने एक और बड़ा अधिग्रहण भी देखा। फरवरी, 2014 में फेसबुक ने घोषणा की कि वे व्हाट्सएप को अविश्वसनीय $19bn में खरीदेंगे। जबकि फेसबुक के पास पहले से ही एक मैसेजिंग सिस्टम था, इस अधिग्रहण ने व्हाट्सएप के युवा उपयोगकर्ता आधार और उनके विदेशी उपयोगकर्ताओं तक पहुंच प्रदान की।
और अगले महीने एक और बड़ी खरीदारी हुई। इस बार वर्चुअल रियलिटी कंपनी Oculus VR। जुकरबर्ग के एक पोस्ट में उन्होंने कहा कि ओकुलस वीआर हेडसेट “और भी उपयोगी, मनोरंजक और व्यक्तिगत अनुभवों को सक्षम करेगा”।
अप्रैल में एक और बड़ा बदलाव देखने को मिला। तकनीकी रूप से प्रतिस्पर्धी ऐप के मालिक होने के बावजूद, फेसबुक ने मैसेंजर को मुख्य ऐप से हटाने और इसे अपना एप्लिकेशन बनाने का फैसला किया। इसका मतलब है कि जिन लोगों को इसे इस्तेमाल करने के लिए अलग से डाउनलोड करना होगा। अप्रैल 2017 तक, मैसेंजर 1.2bn सक्रिय उपयोगकर्ताओं को बोट करता है।
हालांकि यह सब अच्छा नहीं था। जून 2014 में यह पता चला था कि फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं पर प्रयोग कर रहा था। अनिवार्य रूप से मंच ने आपके मूड को प्रभावित करने के प्रयास में आपको कुछ सामग्री दिखाने के लिए चुना है। आश्चर्यजनक रूप से कई परीक्षण किए जाने से खुश नहीं थे।
लोगों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद फेसबुक अपने प्रयोगों को करने के तरीके को बदलने के लिए सहमत हो गया, लेकिन माफी मांगने के लिए इसे पूरी तरह से नहीं बनाया।
इस बीच फेसबुक का बाजार पूंजीकरण बढ़ रहा था, सितंबर तक 200 अरब डॉलर तक पहुंच गया और यह दिखा रहा था कि कंपनी अभी भी आर्थिक रूप से आगे बढ़ रही है।
* समयरेखा की सफाई *
साल की शुरुआत कुछ और मजबूत वित्तीय खबरों के साथ हुई। फेसबुक ने घोषणा की कि Q4 2017 में उन्हें $701m का मुनाफा होगा, जो साल दर साल 34% की वृद्धि है। इसलिए धन के प्रवाह और अधिग्रहण से नए क्षितिज खुल रहे थे, चीजें अच्छी दिख रही थीं। सिवाय कुछ अंधेरे और भयानक दूरी में दिखने के।
पहले ‘फेक न्यूज’ एक आम शब्द था, यह अभी भी एक मुद्दा था। फेसबुक सहित सोशल प्लेटफॉर्म पर किसी भी और सभी विषयों पर फर्जी खबरों और झूठी सूचनाओं की भरमार हो रही थी। ये अक्सर उन साइटों द्वारा लिखे गए थे जो विज्ञापन राजस्व के लिए ट्रैफ़िक बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे, या किसी प्रकार के राजनीतिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए। किसी भी तरह से सच्चाई उनकी योजनाओं के केंद्र में नहीं थी।
यह फेसबुक के लिए एक मुद्दा था जो नियमित रूप से कितने लोग अपनी साइट का उपयोग करते हैं और इस बारे में बात कर रहे हैं। अब जबकि सिर्फ विज्ञापित लाखों लोगों को उनके मंच पर झूठ का पर्दाफाश किया जा रहा था। उन्होंने तय किया कि उन्हें कुछ करना है।
जनवरी 2015 में, उन्होंने एक नई सुविधा की घोषणा की जिससे उपयोगकर्ता किसी लेख को ‘झूठी समाचार’ के रूप में फ़्लैग कर सकें। यदि यह पर्याप्त हुआ तो अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए एक नोट जोड़ा जाएगा जिसमें कहा गया था कि लेख को नकली के रूप में चिह्नित किया गया था, जबकि उनका एल्गोरिदम भी रिपोर्ट में कारक होगा।
जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह बिल्कुल काम नहीं करता था और नकली समाचार केवल एक संपूर्ण अवधारणा के रूप में नकली समाचार बन गए। लेकिन समस्या से निपटने के लिए फेसबुक की ओर से यह आखिरी प्रयास नहीं होगा।
एक अधिक सकारात्मक विकास फेसबुक प्रतिक्रियाओं का विमोचन था। इसका मतलब है कि अब हम सिर्फ एक पोस्ट की तरह से ज्यादा कुछ कर सकते हैं, हमें ‘प्यार’, ‘नफरत’, ‘हाहा’, ‘घृणा’, ‘उदास’, या ‘वाह’ प्रतिक्रिया भी जोड़ सकते हैं। किसी भी तरह से एक प्रमुख नहीं अद्यतन, यह दिखाता है कि कैसे फेसबुक अभी भी सुधार के लिए अपने कुछ मूल कार्यों को देख रहा था।
फिर मई में फेसबुक ने इंस्टेंट आर्टिकल्स को रोल आउट करना शुरू किया। इसका मतलब था कि प्रकाशक अपने लेखों के संस्करण सेट कर सकते हैं जिन्हें सीधे फेसबुक द्वारा होस्ट किया जाएगा। लोडिंग गति नाटकीय रूप से कम हो जाएगी, जबकि प्रकाशक विज्ञापन के माध्यम से राजस्व प्राप्त कर सकते हैं।
जुलाई में एक दिलचस्प आँकड़ा भी जारी किया गया: दुनिया के आधे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने फेसबुक का इस्तेमाल किया। यह प्लेटफ़ॉर्म द्वारा जून में समाप्त होने वाले तीन महीनों के आँकड़े जारी करने के बाद था, उस साइट का उपयोग 1.49bn लोगों द्वारा किया गया था।
उसी महीने, प्यू रिसर्च सेंटर के एक अध्ययन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि फेसबुक पर फर्जी खबरें इतनी महत्वपूर्ण क्यों थीं। यह पाया गया कि साइट पर (और संयोगवश ट्विटर पर) 63% अमेरिकियों को मंच से उनकी खबर मिली। इसने फेसबुक को दुष्प्रचार की बुवाई और प्रसार के लिए तैयार किया।
2015 में मैसेंजर में वीडियो कॉलिंग, सत्यापित सार्वजनिक आंकड़ों के लिए फेसबुक लाइव की रिलीज और 360 वीडियो सहित कुछ अन्य उल्लेखनीय रिलीज थे।
* समयरेखा की सफाई, भाग दो *
2016 में, और जैसे ही झूठी समाचारों और झांसे का मुद्दा उठा, फेसबुक ने घोषणा की कि उनके पास अब 1.5bn दैनिक उपयोगकर्ता, 3m विज्ञापनदाता हैं, और 2015 में $3.69bn का लाभ कमाया। बहुत मजबूत संख्या के साथ बहस करना असंभव है। इसलिए लोगों ने इसके बजाय अपनी टाइमलाइन पर बहस करना शुरू कर दिया।
जून में हमने देखा कि फेसबुक अपने एल्गोरिथम में पहले चरण में बदलाव करता है जो साइट से प्रकाशक और कंपनी के ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को प्रभावित करेगा। उन्होंने घोषणा की कि आपके मित्रों और परिवारों की पोस्ट को आपके फ़ीड में प्राथमिकता दी जाएगी। पारिवारिक अवकाश फ़ोटो के लिए बढ़िया, समाचार आउटलेट के लिए इतना अच्छा नहीं है।
लेकिन फिर अगस्त में फेसबुक ने एक और एल्गोरिदम परिवर्तन के रूप में प्रकाशकों को एक हड्डी फेंक दी। अब मंच यह तय करेगा कि कौन सी कहानियां सूचनात्मक थीं और फिर उन्हें उन लोगों के सामने रखा गया जहां पर उनकी रुचियों के साथ गठबंधन किया गया था। हालांकि उच्च गुणवत्ता वाली पत्रकारिता करने वालों के लिए, उन्हें निराशा हुई होगी कि अभी भी बनी-बनाई ख़बरों को इतना कर्षण मिल रहा था।
इसी के बीच फेसबुक ने एक नए प्लेटफॉर्म वर्कप्लेस की घोषणा की। संगठनों के उद्देश्य से, यह अनिवार्य रूप से कंपनियों के लिए एक आंतरिक सामाजिक मंच के रूप में कार्य करता है जहां कर्मचारी एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं।
फिर सितंबर में एक संकट आया क्योंकि यह पता चला कि फेसबुक भ्रामक मेट्रिक्स प्रकाशित कर रहा था। कंपनी को वीडियो दृश्यों की गलत गणना करने और उपयोगकर्ता द्वारा उन्हें देखने में लगने वाले समय के लिए माफी मांगने के लिए मजबूर होना पड़ा। अपने प्लेटफॉर्म पर दुष्प्रचार के प्रसार से लड़ने की कोशिश कर रही कंपनी के लिए यह अच्छा समय नहीं है।
साल के अंत तक, फेक न्यूज, जैसा कि टर्म में था, बातचीत पर हावी हो रहा था। अमेरिकी चुनावों के बाद आपको एक घंटा भी बिना किसी के ‘फर्जी समाचार’ कहे नहीं मिलता था और ऐसे दावे थे कि फेसबुक पर बहुत कुछ पाया जा सकता है। लोगों ने यहां तक कि इस तरह के प्लेटफॉर्म पर फैली गलत सूचना का दावा करने के लिए यहां तक गया, और ट्विटर ने ट्रम्प के पक्ष में चुनाव को प्रभावित किया, अगर अमेरिका और उसके बाहर राजनीतिक ध्रुवीकरण नहीं बढ़ाया।
खुद जुकरबर्ग ने इस पर टिप्पणी करते हुए इस विचार को खारिज कर दिया कि फेसबुक चुनाव को प्रभावित कर सकता था। सच्चाई जो भी हो, 2016 के राष्ट्रपति चुनावों से पहले फेक न्यूज को पारंपरिक मीडिया आउटलेट्स की तुलना में कहीं अधिक जुड़ाव मिला। दिसंबर तक, फेसबुक ने अपनी धुन थोड़ी बदल दी।
उन्होंने अपनी सामुदायिक रिपोर्टिंग कार्यक्षमता को दोगुना करने की योजना की घोषणा की, लेकिन यह भी घोषणा की कि वे तथ्य-जांच करने वाले संगठनों के साथ काम करेंगे और नकली समाचारों को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों का मुकाबला करने के लिए अपनी विज्ञापन नीतियों में बदलाव करेंगे। हालांकि सिर्फ परीक्षण, स्पष्ट रूप से फेसबुक चिंतित थे कि एक महीने के नकारात्मक प्रेस के बाद उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा था।
लेकिन, हमेशा की तरह, एक बार वित्तीय आंकड़े वर्ष के लिए जारी किए जाने के बाद, कंपनी ने दिखाया कि यह लड़खड़ा नहीं रहा था। 2016 में उन्हें 10 अरब डॉलर से अधिक का मुनाफा हुआ (विज्ञापनों के माध्यम से विशाल बहुमत), हर महीने 1.86 अरब लोगों ने प्रवेश किया।
* फेसबुक वाशिंगटन जाता है *
नए साल में मजबूत वित्तीय स्थिति के साथ, फेसबुक 2017 की पहली बड़ी घोषणा पत्रकारिता से संबंधित (आश्चर्यजनक रूप से)। खुद को एक ऐसी कंपनी के रूप में स्थापित करने के प्रयास में जो उचित पत्रकारों को सफल बनाना चाहती थी, उन्होंने फेसबुक पत्रकारिता परियोजना शुरू की।
“फेसबुक और समाचार उद्योग के बीच मजबूत संबंध स्थापित करने” के उद्देश्य से, मंच कहानी कहने के लिए नए प्रारूप पेश करेगा, स्थानीय समाचारों को प्रोत्साहित करेगा, पत्रकारिता प्रशिक्षण प्रदान करेगा और लोगों को नकली समाचारों को कैसे पहचानना सिखाएगा।
पहली तिमाही में प्लेटफॉर्म के लिए भी कई अपडेट देखे गए। आपात स्थिति में दूसरों को भोजन और आश्रय तक पहुँचने में मदद करने के लिए नए विकल्प थे, मैसेंजर में प्रतिक्रियाएँ जोड़ी गईं, और नए आत्महत्या रोकथाम उपकरण। लेकिन, अनिवार्य रूप से, नकली समाचारों पर ध्यान वापस आ गया।
अप्रैल 2016 में, फेसबुक ने झूठी सूचनाओं के प्रसार से निपटने के लिए और भी अधिक योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वे तीन दृष्टिकोण अपनाएंगे: आर्थिक प्रोत्साहन को बाधित करना (फर्जी कहानियों और झांसे से भरी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक को रोकना), नए उत्पादों का निर्माण (रैंकिंग में बदलाव और उपयोगकर्ता रिपोर्टिंग जारी रखना और तथ्य जांचकर्ताओं के साथ काम करना), और लोगों को बेहतर निर्णय लेने में मदद करना ( फेसबुक पत्रकारिता परियोजना और लोगों को नकली समाचारों को पहचानने में मदद करने के लिए काम करने वाला एक वैश्विक संघ बनाना)।
फेसबुक ने कुछ दिलचस्प अपडेट जारी करना जारी रखा, विशेष रूप से फेसबुक स्पेस की रिलीज। इस वीआर ऐप ने आपको अपने दोस्तों के साथ ‘व्यक्तिगत रूप से’ घूमने की अनुमति दी। यह उस वर्ष की शुरुआत में जारी किए गए अधिक immersive 360 फ़ोटो और वीडियो के पीछे आया, जो VR हेडसेट्स के साथ काम करते थे।
फिर, फिर से, प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ता संख्या और वित्तीय में सुधार हुआ 2017 की पहली तिमाही में, फेसबुक ने $ 3 बिलियन से अधिक का लाभ कमाया, साल दर साल 76% की वृद्धि हुई। फिर जून में कंपनी ने घोषणा की कि वे 2bn सदस्यों तक पहुंचेंगे, एक चौंका देने वाली संख्या।
अगले कुछ महीनों में अन्य अपडेट रोल आउट किए गए। फ़ेसबुक ने नकली समाचारों और वीडियो क्लिकबैट का प्रयास करने और उनका मुकाबला करने के लिए बदलाव करना जारी रखा, समाचार फ़ीड में कुछ मामूली डिज़ाइन परिवर्तन देखे गए, और उन्होंने अपनी क्लिक और इंप्रेशन रिपोर्टिंग में सुधार किया। और फिर फेसबुक कांग्रेस में चला गया।
सितंबर 2017 में, फेसबुक ने घोषणा की कि वे कांग्रेस को, जो 2016 के अमेरिकी चुनावों में कथित रूसी हस्तक्षेप की जांच कर रहे थे, इंटरनेट अनुसंधान एजेंसी से जुड़े विज्ञापनों के साथ प्रदान करेंगे। यह दावा किया गया था कि रूस स्थित संगठन इंटरनेट रिसर्च एजेंसी ने 2015 और 2017 के बीच 3,000 विज्ञापन चलाए थे।
अक्टूबर में फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में विस्तार से बताया कि विज्ञापनों में क्या था और उनके पीछे क्या डेटा था। उन्होंने खुलासा किया कि विज्ञापनों को 10 मिलियन अमेरिकी नागरिकों ने देखा था, चुनाव से पहले उन्हें 3-5 मिलियन लोगों ने देखा था। उन्होंने जिन विषयों को कवर किया उनमें दौड़ के मुद्दों से लेकर बंदूक के अधिकार तक शामिल थे।
इस बीच एक और पुरानी समस्या फिर से सुर्खियों में आ गई (हालाँकि यह वास्तव में कभी दूर नहीं हुई थी)। दिसंबर में फेसबुक ने उत्पीड़न से निपटने के लिए नए टूल जारी किए। कंपनी ने कहा कि वे अवांछित संपर्क को रोकने में अधिक सक्रिय होंगे, जबकि उपयोगकर्ताओं को प्रेषक को अवरुद्ध किए बिना मैसेंजर वार्तालापों को अनदेखा करने की इजाजत होगी।
यह फिल्म मुगल हार्वे वेनस्टेन के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के अक्टूबर में सार्वजनिक होने और आगामी #MeToo अभियान जो इंटरनेट पर फैल गया, के बाद आया। उसके ऊपर, जुलाई 2015 में जारी एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 57% महिलाओं को फेसबुक पर दुर्व्यवहार या उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था। स्पष्ट रूप से कंपनी ने देखा कि और अधिक किया जाना था।
* नया साल, नया फ़ीड *
जनवरी 2018 में फेसबुक ने साल की शुरुआत एक बड़े बदलाव के साथ की: एक नया एल्गोरिदम । समाचार फ़ीड अब आपके परिवार और दोस्तों पर और भी अधिक केंद्रित होगा। इसका मतलब था कि आपकी खुद की स्थिति और तस्वीरें कहीं अधिक देखी जाएंगी, लेकिन यह कंपनियों, दान और संगठनों के लिए जैविक पहुंच को खत्म कर देगी।
दूसरे शब्दों में, यदि आप एक पृष्ठ चलाते हैं, तो आप तब तक अपनी पहुंच कम होते देखेंगे जब तक कि आप विज्ञापनों के लिए भुगतान करना शुरू नहीं करते। कुछ मायनों में यह विज्ञापनों के सामान्य होने से पहले फेसबुक के मूल दिनों की वापसी है और आप अपनी नाइट आउट की तस्वीरें पोस्ट करने के लिए वहां थे। फेसबुक पर बिजनेस चलाने वाले लोगों के लिए यह उनकी आजीविका को खत्म कर सकता है।
परिवर्तन के पहले परिणाम भी सकारात्मक नहीं थे। बदलाव के बाद से, फेसबुक ने घोषणा की कि लोग प्लेटफॉर्म पर 5% कम समय बिता रहे हैं। बेशक, यह ऐसा मामला हो सकता है जब लोगों को अपनी रुचि के अनुसार कम चीजों को छानना पड़े। इस समय, इसे ठीक से सफलता का आकलन करना जल्दबाजी होगी।
फिर भी, जब चीजें पैसे के लिए कम हो गईं, तब भी फेसबुक ऊपर था। फरवरी 2018 में, 2017 के लिए वित्तीय डेटा जारी किया गया था। उन्होंने 2017 के मुनाफे में $15.9 लिया, पिछले वर्ष की तुलना में 56% की वृद्धि। उत्पीड़न, गोपनीयता के मुद्दों और फर्जी खबरों के बाद, फेसबुक अभी भी नकदी में बढ़ रहा था।
ज़करबर्ग को निश्चित रूप से अब Microsoft और AOL को ठुकराने का पछतावा नहीं है।
* आगे हो सकती है परेशानी *
नए एल्गोरिथम के चलने और चलने और आर्थिक रूप से अच्छी खबर के साथ, 2018 फेसबुक के लिए एक मजबूत वर्ष की तरह लग रहा था।
अभी और प्रयोग किए जाने थे, फेसबुक ने प्रतिक्रियाओं के साथ जाने के लिए डाउनवोट बटन के परीक्षणों की घोषणा की। लेकिन गोपनीयता को लेकर मुद्दे बने रहे।
यूरोप में, यह शासन किया गया था कि फेसबुक इंटरनेट पर लोगों को ट्रैक करके कानून तोड़ रहा था, और विशेष रूप से इसके बारे में पर्याप्त रूप से पर्याप्त नहीं था। इस बीच, गिजमोदो ने ओनावो के बारे में चिंता जताई।
ओनावो, एक वीपीएन उपकरण जो उपयोगकर्ताओं को आपके प्रदाता के बिना वेब ब्राउज़ करने की अनुमति देता है कि आप कहां जाते हैं (गिज्मोडो के पास यहां एक अच्छा व्याख्याकर्ता है ), 2013 में फेसबुक द्वारा खरीदा गया था। फरवरी 2018 में, फेसबुक ने ओनावो को अपने ऐप के भीतर एक्सेस करने योग्य बना दिया। मेनू विकल्प जिसे “प्रोटेक्ट” कहा जाता है।
इसमें क्या दिक्कत थी? खैर, ओनावो ने सिर्फ एक वीपीएन के रूप में काम नहीं किया। इसने इंटरनेट और आपके फ़ोन पर आपकी गतिविधियों का डेटा भी एकत्र किया, और इसे सीधे Facebook पर भेज दिया। उदाहरण के लिए, यह आपके ऐप्स के उपयोग को ट्रैक कर सकता है।
ठीक वैसा नहीं जैसा लोग चाहते हैं, लेकिन हम बाद में ओनावो वापस आएंगे।
फिर, मार्च 2018 में, जुकरबर्ग और फेसबुक के लिए चीजों ने एक तेज, नकारात्मक मोड़ लिया।
* कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल *
17 मार्च, 2018 को एक कहानी टूट गई। द न्यूयॉर्क टाइम्स और द गार्जियन ने बताया कि “दिस इज़ योर डिजिटल लाइफ” नामक ऐप के माध्यम से लाखों फेसबुक उपयोगकर्ताओं (उनमें से 87 मिलियन तक) के डेटा को स्क्रैप कर दिया गया था।
जो लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं, वे न केवल अपनी निजी जानकारी देते हैं, बल्कि अपने फेसबुक दोस्तों की भी जानकारी देते हैं। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोगों ने ऐप का उपयोग किया, प्रतीत होता है कि यह थोड़े से मनोरंजन के लिए था, इसने जल्द ही एक महत्वपूर्ण मात्रा में डेटा एकत्र किया।
इसके अलावा यह अपने आप में बहुत नीरस होने के अलावा, डेटा का उपयोग राजनीतिक उद्देश्यों के लिए डोनाल्ड ट्रम्प और टेड क्रूज़ सहित विभिन्न अभियानों का समर्थन करने के लिए किया गया था। इसका उपयोग वोट लीव द्वारा भी किया गया था, एक समूह जिसने ब्रेक्सिट के समर्थन में अभियान चलाया था।
अचानक से सभी की निगाहें फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका पर टिकी थीं और लोग खुश नहीं थे। व्यक्तिगत डेटा के आसपास बढ़े हुए नियमों की मांग की गई, जबकि कई लोगों ने जांच की कि फेसबुक से खुद को कैसे हटाया जाए।
“डिलीट फ़ेसबुक” के आस-पास की खोजों से पता चलता है कि लोग कितने चिंतित थे।
अगर यह काफी बुरा नहीं था, तो फेसबुक को भी घोटाले के कारण अपने शेयर की कीमत से $ 70bn का नुकसान हुआ, जबकि विज्ञापनदाता चिंतित और चिंतित हो रहे थे।
जुकरबर्ग ने इस मुद्दे के लिए माफी मांगी और कैम्ब्रिज एनालिटिका (कंपनी ने 1 मई को ही परिचालन बंद कर दिया), और लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्लेटफॉर्म से कई ऐप्स को निलंबित कर दिया।
यह घोटाला आगे बढ़ा, अंततः जुकरबर्ग ने कांग्रेस के सामने गवाही दी, और यूके में सूचना आयुक्त के कार्यालय से $ 663,000 का जुर्माना लगाया, जबकि फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं और विज्ञापनदाताओं को आश्वस्त करने की कोशिश की।
बहुत सारे लोगों के मुंह में एक बुरा स्वाद रह गया था, जबकि इसने डेटा को लेकर कई लोगों की चिंताओं को जोड़ा। यह अभी भी फेसबुक पर लटकी हुई है और पूरी गाथा को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के चारों ओर मोड़ के रूप में देखा जाता है और हमारी जानकारी तक उनकी पहुंच है।
* आगे बढ़ना *
मार्च के अंत तक गोपनीयता और डेटा की चिंता अभी भी स्पष्ट थी, साथ ही इस बात की चिंता भी थी कि भविष्य में भविष्य में राजनीतिक घटनाओं (चाहे खनन डेटा या नकली समाचार और सामग्री के माध्यम से) को प्रभावित करने के लिए फेसबुक का उपयोग कैसे किया जा सकता है।
2015 और 2017 के बीच जब अमेरिकी कांग्रेस ने रूस द्वारा समर्थित कंपनी इंटरनेट रिसर्च एजेंसी को खरीदकर विज्ञापनों पर डेटा जारी किया तो इससे कोई फायदा नहीं हुआ। इसने मंच पर राजनीतिक दखल पर नए सिरे से ध्यान आकर्षित किया।
आशंकाओं को दूर करने के प्रयास में, फेसबुक ने मई में घोषणा की कि उसने मार्च तक के छह महीनों में 1.3 बिलियन फर्जी खातों को निष्क्रिय कर दिया है। इस समय के दौरान, उनके न्यूज़रूम ने सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में बहुत सारे ब्लॉग पोस्ट भी डाले, जैसे कि फेसबुक क्या डेटा एकत्र करता है और उपयोगकर्ताओं पर विज्ञापनदाताओं द्वारा आयोजित जानकारी जैसे विषयों को कवर करता है।
मई में फेसबुक की डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 भी हुई। जुकरबर्ग के साथ फेसबुक के अच्छे उपयोग और तथ्य जांचकर्ताओं के बढ़ते उपयोग के विचार पर बात करते हुए, यह भी घोषणा की गई कि फेसबुक अपनी डेटिंग सेवा जारी करेगा।
* स्थिति गवाना *
अगर जुकरबर्ग को उम्मीद है कि फेसबुक का भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है, तो जून की शुरुआत एक मजबूत रियलिटी चेक के साथ हुई। प्यू रिसर्च सेंटर के एक अध्ययन में पाया गया कि किशोर अब मंच से उतने रोमांचित नहीं थे, जितने पहले थे।
प्यू के 2015 के अध्ययन की तुलना में प्यू ने पाया कि 13 से 17 वर्ष की आयु के 51% लोगों ने फेसबुक का इस्तेमाल किया। यह एक महत्वपूर्ण गिरावट थी, जिसमें फेसबुक स्नैपचैट, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे अन्य प्लेटफॉर्म से हार गया।
इस बीच, सुरक्षा चिंताओं का सिलसिला बदस्तूर जारी रहा। इसके अलावा जून की शुरुआत में यह पता चला था कि फेसबुक ने बग के कारण 14 मिलियन लोगों की निजी पोस्ट को सार्वजनिक कर दिया है। कुछ दिन पहले हमें पता चला कि फेसबुक ऐप डिज़ाइन को सूचित करने के लिए चीनी कंपनियों के साथ उपयोगकर्ता डेटा साझा कर रहा था।
इसके बीच फेसबुक अन्य क्षेत्रों में भी आगे बढ़ रहा था। उन्होंने घोषणा की कि वे एबीसी न्यूज और सीएनएन जैसे नेटवर्क से शो फंडिंग करेंगे जो कि फेसबुक वॉच, प्लेटफॉर्म ऑन-डिमांड वीडियो सेवा द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।
वे Facebook.gg के लॉन्च के साथ गेम स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में भी चले गए। ट्विच जैसी अन्य सेवाओं के समान, फेसबुक को उम्मीद थी कि स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को सफलता मिल रही है।
जुलाई में एक और डेटा समस्या भी देखी गई, जिसमें फेसबुक ने क्रिमसन हेक्सागोन (एक सामाजिक सुनने वाली कंपनी) की एपीआई तक पहुंच को निलंबित कर दिया। जबकि इसे अगले महीने बहाल कर दिया गया था, इसने लोगों के दिमाग में फेसबुक और डेटा के बारे में चिंताओं को बनाए रखने का काम किया।
* जहां दर्द होता है वहां मारा जाना *
फेसबुक ने जुलाई 2018 के अंत में खुद को एक नया रिकॉर्ड बनाया, लेकिन यह अच्छा नहीं था। 25 जुलाई को, प्लेटफ़ॉर्म ने अपनी 2018 की दूसरी तिमाही आय रिपोर्ट जारी की। इससे राजस्व और वैश्विक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं दोनों पर लक्ष्य चूक गए।
गोपनीयता और डेटा घोटालों के बाद पहले से ही रस्सियों पर, इस रिपोर्ट ने बाजार को हिला दिया और फेसबुक ने अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में किसी भी अन्य कंपनी की तुलना में एक ही दिन में मूल्य का सबसे बड़ा नुकसान देखा।
जब यह सब कहा और किया गया तो कंपनी को लगभग 119 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था, जिसमें जुकरबर्ग को खुद 15 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था।
अंततः हालांकि, रिपोर्ट ने सुधार दिखाया था, राजस्व में 42% की वृद्धि हुई और दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या में 22 मिलियन की वृद्धि हुई। इसलिए जबकि प्रगति उतनी मजबूत नहीं थी जिसकी उम्मीद थी, यह विफलता से ज्यादा निराशा थी जो कि मुद्दा था।
फिर, उसी साल सितंबर में, फेसबुक के पास एक और सुरक्षा समस्या थी। इस बार 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं को एक भेद्यता का सामना करना पड़ा जो दूसरों को उनके खातों को संभालने की अनुमति देता है। प्राइवेसी को लेकर महीनों की बातचीत के बाद, इसने फिर से फेसबुक पर लोगों के भरोसे को बुरी तरह प्रभावित किया।
* घर में फेसबुक *
अक्टूबर 2018 की शुरुआत में फेसबुक ने एक बड़ी उत्पाद घोषणा की: पोर्टल। पोर्टल, और पोर्टल+ वीडियो संचार उपकरण थे, जो लोगों को वीडियो कॉल करने और घरेलू उपयोग को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन करने की अनुमति देते थे।
अमेज़ॅन के एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट के साथ, पोर्टल को घर में स्थापित करने के लिए बनाया गया था, हैंड्सफ्री वीडियो कॉल की अनुमति दी गई थी, और यहां तक कि कॉल करने वालों का भी अनुसरण किया गया था।
और, ज़ाहिर है, तुरंत गोपनीयता संबंधी चिंताएँ थीं।
हालिया हैक के साथ, लोग एक ऐसा उपकरण लाने के बारे में चिंतित थे जो उन्हें अपने घरों में फिल्मा सके। बीबीसी के साथ एक साक्षात्कार में, पोर्टल के तत्कालीन प्रमुख राफा कैमार्गो ने कहा, “गोपनीयता को जमीन से ऊपर डिजाइन किया गया था।”
फेसबुक ने यह भी कहा कि वे कॉल रिकॉर्ड या सुनते नहीं हैं, लेकिन वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग नहीं करने जा रहे थे, अनिवार्य रूप से कॉल तक पहुंच प्राप्त करने वाले अधिकारियों की संभावना को खोल रहे थे।
इस बीच, फेसबुक ने स्वीकार किया कि पोर्टल के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा का इस्तेमाल विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए किया जा सकता है। साल के झटके और घोटालों के पीछे, यह लोगों के कानों के लिए बिल्कुल संगीत नहीं था। नवंबर 2018 में उपलब्ध होने के बाद से डिवाइस बिक्री पर चले गए हैं।
* बस कुछ और समस्याएं *
2018 में बस कुछ ही महीने बचे थे, फेसबुक के लिए अभी भी कुछ समस्याएं थीं। सबसे पहले, जॉर्ज सोरोस को कमजोर करने के लिए फेसबुक द्वारा किराए पर ली गई एक पीआर फर्म के इर्द-गिर्द चल रही एक खबर सामने आई।
डेफिनर्स पब्लिक अफेयर्स, विचाराधीन पीआर फर्म, को फेसबुक द्वारा उनकी छवि को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए नियुक्त किया गया था, जो हमने इस ब्लॉग में एक साल की प्रतिष्ठा-आधारित घटनाओं के बारे में विस्तार से बताया है। रिपोर्टर्स ने पाया कि डेफिनर्स फेसबुक विरोधी संगठनों के लिए हंगरी के परोपकारी जॉर्ज सोरोस को दोषी ठहराने के अभियान के पीछे थे।
यह सोरोस के दावा करने के बाद आया कि फेसबुक “समाज के लिए खतरा” था। समस्या यह थी कि सोरोस अक्सर उदारवादी कारणों की एक सीमा से बहुत दूर से जुड़ा हुआ है, अनिवार्य रूप से सोरोस में खींचने वाले यहूदी स्ट्रिंग के पीछे के सेमेटिक विरोधी ट्रॉप को अनिवार्य रूप से व्यक्त करता है। डेफिनर की रणनीति को इस साजिश सिद्धांत के समान रणनीति का पालन करने के रूप में देखा गया था।
जुकरबर्ग और फेसबुक के सीओओ किस हद तक पीआर फर्म और उसकी गतिविधियों के बारे में जानते थे, यह वास्तव में पता नहीं है। जुकरबर्ग का कहना है कि उनकी कोई भागीदारी नहीं थी, जबकि सैंडबर्ग ने स्वीकार किया कि डेफिनर्स से संबंधित जानकारी ने ‘उसके डेस्क को पार कर लिया है।’
फिर फेसबुक की प्रतिष्ठा के लिए एक बहुत ही कठिन वर्ष को खत्म करने के लिए, दिसंबर के अंत में एक नया गोपनीयता मुद्दा सामने आया। एक जांच में पाया गया कि फेसबुक ने अपने स्वयं के नियमों की अनदेखी की और नेटफ्लिक्स और स्पॉटिफ़ जैसे ग्राहकों को उपयोगकर्ता के निजी संदेशों को पढ़ने और हटाने की अनुमति दी।
यह पता चला कि फेसबुक ने अपने कुछ बड़े ग्राहकों को नियमों की अनदेखी करने की इजाजत दी थी, जिन्हें कम कंपनियों को पालन करना होगा। हालांकि ऐसा लगता है कि इसमें शामिल कंपनियों को उनके द्वारा प्राप्त अतिरिक्त पहुंच के बारे में पता भी नहीं था, यह फेसबुक के लिए वर्ष समाप्त करने का कोई अच्छा तरीका नहीं था।
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